दिल्‍ली-NCR को बड़ी सौगात, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का पीएम ने किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेेंद्र मोदी ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे का सुबह 10.20 बजे उद्घाटन किया, उद्घाटन के तुरंत बाद पीएम मोदी रोड शो करते हुए निजामुद्दीन-रिंग रोड जंक्शन से पटपड़गंज पुल तक का मुआयना किया जो की लगभग साढ़े छह किमी की दूरी तय करता है, हाईटेक ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे जो की मोदी जी ने आज देश को समर्पित किया। ये एक्सप्रेस-वे 11,000 हज़ार करोड़ रुपए की लागत से बना हुआ ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे है जो की कुल 135 किलोमीटर दूरी में बना हुआ है। प्रधानमंत्री मोदी ने रोड शो निजामुद्दीन ब्रिज से शुरू किया, यह पहला चरण दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का नौ किलोमीटर दूरी का है।

यह भारत का पहला 14 लेन का दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे है, इस दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे पर 14 लेन के अलावा 2.5 मीटर का साइकिल ट्रैक भी है, दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस-वे बनाने के लिए 7566 करोड़ रुपये का बजट पास लिया गया है।

ये देश का पहला राजमार्ग है जहां पर सौर बिजली से रोड लाइट की व्यवस्था है। इसके अलावा प्रत्येक 500 मीटर पर वर्षा जल संचयन की व्यवस्था रोड के दोनों तरफ होगी और साथ ही 36 राष्ट्रीय स्मारकों को भी जगह जगह पर लगाया गया है और 40 झरने और 8 सौर संयंत्र भी लगाएंगे। जिनकी क्षमता 4 मेगावाट है. प्रधानमंत्री मोदी ने इसकी आधारशिला पांच नवंबर 2015 को रखी थी।

eeeFB_IMG_1527402034179

 

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s