बस्ती जिले का निर्माणाधीन फुटहिया ओवरब्रिज ढहा, घटिया निर्माण के चलते ओवरब्रिज का एक हिस्सा गिरा

उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले का निर्माणाधीन फुटहिया ओवरब्रिज घटिया निर्माण के चलते सुबह अचानक का गिर गया फुटहिया ओवरब्रिज का एक हिस्सा सुबह सुबह गिरने से आसपास अफरातफरी मच गया, निर्माणाधीन फुटाहिया ओवरब्रिज गिरने से साइट पर काम कर रहे कुछ मजदूर को घायल कर दिया। उनका स्थानीय अस्पताल में इलाज कराया जा रहा है, प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि फ्लाईओवर को सपोर्ट करने वाले लोहे के सरिये बरसात की वजह से जमीन में घुस गए, जिससे निर्माणाधीन फुटहिया ओवरब्रिज के गिरने के पहले कारण का पता चल रहा है। पिछले कुछ दो हफ्तों से इस क्षेत्र में बारिश हो रही है जो इसका मुख्य कारण है।

This slideshow requires JavaScript.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्थानीय अधिकारियों को मलबे को साफ करने का आदेश दे दिया है जिससे लखनऊ से 205 किलोमीटर दूर बस्ती राष्ट्रीय राजमार्ग 27 पर यातायात प्रभावित न हो।

इस मामले को वहां के प्रत्यक्षदर्शी लोगों ने बताया कि फ्लाईओवर का यह हिस्सा सीधे सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा नियोजित ठेकेदारों द्वारा बनाया जा रहा था। निर्माण कार्य का साठ प्रतिशत पूरा हो गया था। एन एच आई द्वारा निर्माणाधीन इस ओवर ब्रिज के गिरने से फसे हुए एक लेबर को हाथ काट कर बाहर निकाला गया और कितने फसे है इसका कोई सूचना नही। प्रत्यक्षदर्शी लोगों ने बताया ये रेस्क्यू ऑपरेशन अबतक जारी है।

प्रत्यक्षदर्शियों की बात करें तो भोर में गुज़र रहे किसी बड़े ट्रालेवाले के ट्रक में बीम के नीचे लगा ग्रिल फंस गया जिसके चलते यह हादसा सामने आया है। हालांकि इससे पहले NHAI ने साइड में अवरोधक लगा रखा था लेकिन रास्ता पतला हो जाने के कारण अक्सर जाम लग जा रहा था। जाम की समस्या को देखते हुए अवरोधक को हटा दिया गया यह भी एक वजह बनी।

हादसे के बाद अफवाहों का भी बाज़ार गर्म हो चला है सोशल मीडिया पर कई लोगों के मारे जाने की भी चर्चा हो रही है ऐसा कुछ नहीं है। एक शख़्स जो मौक़े पर लिंटर के नीचे काम कर रहा था थोड़ी देर के लिए उसकी जान पर संकट बना था लेकिन प्रशासन की मुस्तैदी से उसे सही सलामत उतार दिया गया। ज़िलाधिकारी डॉ राजशेखर, पुलिस अधीक्षक दिलीप कुमार सहित सभी ज़िला स्तरीय अधिकारी सूचना मिलते ही मौक़े पर पहुंच गए हैं। सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम करने के साथ ही सुगमतापूर्वक ट्रेफिक के लिए शीघ्र उपाय करने के निर्देश हाइवे प्रशासन को दिए।

फुटहिया के स्थानीय लोगों ने बताया की स्थानीय प्रशासन ने पिछले हफ्ते इस फ्लाईओवर का निरीक्षण किया था, लोगों का कहना है की पुल और सड़कों में जो भ्रष्टाचार हो रहा है वह कुछ महीनों में ही उजागर हो जायेगा, क्यों की ये जिस तरह से बनाया जा रहा है ज्यादा दिन तक टिक नहीं पाएंगे।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s